भारत की पहली हाइड्रोजन ट्रेन जल्द पटरी पर, जानिए कब से होगा ट्रायल रन!

Hydrogen Train : भारत सरकार अब हाइड्रोजन फ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। भारतीय रेलवे भी इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। जल्द ही देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन पटरी पर दौड़ने को तैयार है।

दिसंबर 2024 से शुरू होगा हाइड्रोजन ट्रेन ट्रायल रन!

खबरों की मानें तो भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन की सुरक्षा ऑडिट के लिए जर्मनी की कंपनी TUV-SUD को हायर किया है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा, तो दिसंबर 2024 में इसका ट्रायल रन शुरू हो जाएगा।

हाइड्रोजन फॉर हेरिटेज पहल: भारतीय रेलवे का नया अध्याय

सरकार की “हाइड्रोजन फॉर हेरिटेज” पहल के तहत भारतीय रेलवे कुल 35 हाइड्रोजन ट्रेनें लाने की योजना बना रही है। हर ट्रेन की लागत करीब 80 करोड़ रुपये बताई जा रही है, जबकि पहाड़ी इलाकों में ट्रेन चलाने के लिए प्रति रूट 70 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

आधार कार्ड फ्रॉड से कैसे बचें? जानें Masked Aadhaar Card का इस्तेमाल!

जींद-सोनीपत खंड पर चलेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन!

उत्तर रेलवे के जींद-सोनीपत खंड पर इस हाइड्रोजन ट्रेन का संचालन होगा। इसके प्रोटोटाइप को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है।

तेजी से भरेगा हाइड्रोजन, जानें कैसे होगा फ्यूलिंग सिस्टम

हरियाणा के जींद में 1-मेगावाट पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन (PEM) इलेक्ट्रोलाइजर से हाइड्रोजन सप्लाई होगी। फ्यूलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में 3,000 किलोग्राम हाइड्रोजन स्टोरेज की सुविधा होगी, जिससे ट्रेनों में फ्यूल भरने का काम बेहद तेजी से किया जा सकेगा।

भारत बनेगा दुनिया का पांचवां देश, जो ऑपरेट करेगा हाइड्रोजन ट्रेन

इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही भारत जर्मनी, फ्रांस, स्वीडन और चीन के बाद दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा, जो हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों को ऑपरेट करेगा।

हाइड्रोजन फ्यूल: पर्यावरण के साथ रेलवे का भविष्य भी सुरक्षित!

हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली ट्रेनें न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद होंगी, बल्कि रेलवे की तकनीकी और परिचालन क्षमता को भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएंगी।

Leave a Comment