X-Class Solar Flare: भयंकर सौर तूफान आ रहा है! इस वीकेंड रहे सावधान, रेडियो सिग्नल पर असर

X-Class Solar Flare: 2024 में सौर तूफानों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला गुरुवार, 12 सितंबर का है जब सूर्य के एक सनस्पॉट से X1.3 क्लास का खतरनाक सोलर फ्लेयर उठा। यह वही सौर तूफान है जो रेडियो सिग्नल्स को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। नासा ने चेतावनी दी है कि यह सौर तूफान Africa, Europe, और Asia के कुछ हिस्सों में संचार सेवाओं पर बड़ा असर डाल सकता है।

क्या है X-Class Solar Flare?

सौर तूफान सूर्य के विस्फोटों का नतीजा होते हैं, जैसे पृथ्वी पर ज्वालामुखी फटते हैं। इसी तरह सूर्य पर भी विस्फोट होते रहते हैं, जिनसे भारी मात्रा में सौर ऊर्जा बाहर निकलती है। इस बार जो सोलर फ्लेयर उठा है, वह X-Class का है, जो सबसे ताकतवर सौर तूफानों में से एक माना जाता है।

सिग्नल्स और सैटेलाइट्स पर खतरा

इस तरह के सौर तूफानों से हाई फ्रिक्वेंसी (HF) रेडियो सिग्नल को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। यहां तक कि ये सौर तूफान कम्युनिकेशन सिस्टम और बिजली ग्रिड्स के लिए भी खतरा बन सकते हैं। इतना ही नहीं, पृथ्वी की निचली कक्षा में मौजूद सैटेलाइट्स को भी इनकी वजह से नुकसान पहुंचने की संभावना होती है।

इस वीकेंड दिख सकता है ऑरोरा

अगर आप इस वीकेंड आसमान में नजर डालें तो आपको ऑरोरा भी दिखाई दे सकता है। दरअसल, जब सौर तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराते हैं, तो आकर्षक रंग-बिरंगे ऑरोरा बनते हैं।

35 करोड़ का झटका! वॉशिंग मशीन Little Swan कंपनी से हुई भारी गलती, सस्ते में मिले प्रोडक्ट्स

 

क्यों नहीं होता इंसानों पर असर?

सौर तूफान का इंसानों पर सीधा असर नहीं पड़ता, इसका श्रेय पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को जाता है। यह क्षेत्र सौर तूफानों को पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करने से रोकता है। हालांकि, ज्यादा ताकतवर सौर तूफान बिजली ग्रिड्स और सैटेलाइट्स पर असर डाल सकते हैं।

सुरक्षित रहिए, असर कम करिए!

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सौर तूफान इस वीकेंड तक असर दिखा सकता है। ऐसे में कम्युनिकेशन सिस्टम और रेडियो सिग्नल्स के प्रभावित होने की पूरी संभावना है।

Leave a Comment