Zomato का बड़ा धमाका! पेटीएम का टिकटिंग बिजनेस 2,049 करोड़ रुपये में खरीदा, अब BookMyShow को मिलेगी कड़ी टक्कर!

फूड डिलीवरी के बाद अब Zomato ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने Paytm के मूवी और इवेंट्स टिकटिंग बिजनेस को 24.42 करोड़ डॉलर (लगभग 2,049 करोड़ रुपये) में खरीदने का ऐलान किया है। इस एक्विजिशन के बाद Zomato की नजरें ऑनलाइन टिकटिंग मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने पर हैं, जहां फिलहाल Reliance द्वारा इनवेस्टेड BookMyShow की बादशाहत है।

क्या है Zomato की प्लानिंग?

इस बड़े कदम से Zomato अपने नॉन-कोर बिजनेस में ग्रोथ की उम्मीद कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस डील से उसकी ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू अगले दो सालों में तीन से चार गुना बढ़ सकती है।

Zomato ने हाल ही में ‘District’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। Paytm का टिकटिंग बिजनेस पूरी तरह से इस नए ऐप पर शिफ्ट होगा। हालांकि, अगले 12 महीनों तक Paytm के प्लेटफॉर्म पर भी टिकटिंग सर्विस मिलती रहेगी। इसके साथ ही Paytm के लगभग 280 वर्कर्स भी Zomato में शामिल होंगे।

अधिग्रहण राशि करीब 2,049 करोड़ रुपये
शिफ्टिंग टाइमलाइन 12 महीनों तक Paytm पर टिकटिंग सर्विसेज रहेंगी उपलब्ध
District ऐप में शिफ्टिंग बाद में Paytm की टिकटिंग सर्विसेज पूरी तरह से Zomato के District ऐप में शिफ्ट हो जाएंगी
वर्कफोर्स ट्रांसफर 280 Paytm वर्कर्स Zomato में शामिल होंगे

पेटीएम का फोकस अब कहां?

Paytm अब अपने कोर बिजनेस—डिजिटल पेमेंट्स और फाइनेंशियल सर्विसेज पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है। टिकटिंग बिजनेस से बाहर निकलने का फैसला इसी रणनीति का हिस्सा है।

पेटीएम को क्यों झेलनी पड़ी थी RBI की सख्ती?

पिछले कुछ समय से Paytm के लिए सब कुछ ठीक नहीं चल रहा। इस साल की शुरुआत में RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को बंद करने का आदेश दिया था। इसके चलते कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। FIU ने भी PPBL पर गैर कानूनी रकम की रिपोर्टिंग में विफलता के चलते पांच करोड़ रुपये से अधिक की पेनल्टी लगाई थी।

क्या Zomato का यह कदम उसे BookMyShow के मुकाबले में आगे ले जाएगा? यह देखना दिलचस्प होगा। फिलहाल, Zomato ने टिकटिंग मार्केट में एक नई जंग का ऐलान कर दिया है।

YouTube का अकाउंट हुआ हैक? अब नया AI टूल करेगा चुटकियों में रिकवर, जानिए कैसे!

Leave a Comment