एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2023: टियर I परीक्षा के नतीजे घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक और देखें कट-ऑफ मार्क्स

एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2023 घोषित: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (सीजीएल) टियर वन के परिणाम जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. आपको नीचे दिए गए लिंक से रिजल्ट और कट-ऑफ मार्क्स की जाँच करने में मदद मिलेगी.

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के परिणाम 2023 की घोषणा की गई है:

उम्मीदवारों को यहां जाकर आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना होगा: ssc.nic.in. कमीशन ने इस रिजल्ट के साथ ही कट-ऑफ मार्क्स की भी घोषणा की है. आप इन कट-ऑफ मार्क्स को जांचने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. ये रिजल्ट टियर I परीक्षा के हैं और इसके बाद टियर II परीक्षा का आयोजन होगा.

अब है अगले चरण की बारी

उन उम्मीदवारों को टियर I परीक्षा के लिए सिलेक्ट किया गया है, उन्हें अब टियर II परीक्षा देनी होगी. इसका आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाएगा. अभी इस विषय में पूर्ण जानकारी नहीं मिली है, लेकिन अनुमान है कि एसएससी सीजीएल टियर II परीक्षा का आयोजन 25 से 27 अक्टूबर 2023 के बीच किया जाएगा. क्योंकि ये तारीखें संभावित एग्जाम तिथियाँ हैं, इसलिए इनमें परिवर्तन संभव है.

एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2023

कट-ऑफ मार्क्स क्या हैं?

एसएससी ने कैटेगरी के आधार पर कट-ऑफ मार्क्स जारी किए हैं. इन्हें देखने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. कट-ऑफ मार्क्स इस प्रकार हैं: यूआर कैटेगरी के लिए 30%, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 25%, और बाकी सभी कैटेगरी के लिए 20%. पद के हिसाब से अलग-अलग कट-ऑफ की लिस्ट जारी की गई है.

इस प्रक्रिया को कैसे पूरा करें:

  1. नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसका पता है: ssc.nic.in.
  2. होमपेज पर आपको “SSC CGL Result 2023” नाम का लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद, एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी, जिसमें आप अपना नाम और रोल नंबर देख सकते हैं.
  4. आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाल सकते हैं.
  5. सभी चरण पूरे होने के बाद, फाइनल सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी होगी.

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 7500 वैकेंसी भरी जाएंगी.

देव आनंद का 73 साल पुराना बंगला बिका

Leave a Comment