भारत में स्मार्टफोन यूजर्स का रिकॉर्ड, 2030 तक होंगे 100 करोड़ कनेक्शंस!

भारत में स्मार्टफोन यूजर्स का रिकॉर्ड तेजी से बढ़ रहा है और अगले कुछ सालों में नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2030 तक देश में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 100 करोड़ से भी ज्यादा हो जाएगी।

5G यूजर्स में होगा जबरदस्त उछाल

2030 तक भारत में 120 करोड़ स्मार्टफोन कनेक्शंस होने का अनुमान है, जिसमें से आधे से ज्यादा लोग 5G तकनीक का इस्तेमाल कर रहे होंगे। GSMA की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 6 सालों में देश में 64 करोड़ से ज्यादा 5G यूजर्स होंगे, जो 49% की तेज़ी से बढ़ेंगे।

डेटा खपत में भी रिकॉर्ड तोड़ इजाफा

5G यूजर्स की संख्या में इजाफे के साथ ही डेटा की खपत भी तेजी से बढ़ेगी। अनुमान है कि 2023 से 2029 के बीच डेटा की खपत 15% की कंपाउंड इंटरेस्ट ग्रोथ रेट से बढ़ते हुए 68GB प्रति माह तक पहुंच जाएगी। इस बढ़ती डेटा खपत से टेलिकॉम कंपनियों के निवेश में भी बढ़ोतरी होगी।

OnePlus 13 का डिज़ाइन हुआ लीक, जानिए क्या है खास

 

डिजिटल क्रांति का केंद्र बनेगा भारत

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, भारत और इंडोनेशिया डिजिटाइजेशन से सबसे ज्यादा फायदा उठाने वाले देशों में शामिल हैं। GSMA के अनुसार, भारत 2030 तक 120 करोड़ स्मार्टफोन कनेक्शंस के साथ इस डिजिटल क्रांति का नेतृत्व करेगा। इसके साथ ही, भारत में आर्थिक लचीलापन और रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ेंगे।

मोबाइल टेक्नोलॉजी बनेगी आर्थिक विकास का इंजन

2023 में मोबाइल टेक्नोलॉजी और सर्विसेज एशिया-प्रशांत क्षेत्र की GDP का 5.3% हिस्सा थीं, जिससे 1.3 करोड़ नौकरियों का सृजन हुआ। GSMA के महानिदेशक का कहना है कि भारत और इंडोनेशिया न केवल इस क्षेत्र के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, बल्कि डिजिटल और आर्थिक विकास का भविष्य भी तय कर रहे हैं।

Leave a Comment